Sponsor

banner image

recent posts

Small motivational story .......(in Hindi)

Small motivational story .......(in Hindi)


कहते हैं इस दूनिया की सबसे बड़ी ताकत मन के विस्वास की है इंसान चाहे तो कुछ भी कर सकता है बस उसका इरादा सचा और मन में विस्वास होना चाहिए  ।  चलिये आपको आज ऐसी ही एक कहानी सुनाता हूं ।
एक बार की बात है एक छोटे से गाँव में एक लड़का रहता था । वो अकेला ही रहता था जब बो  छोटा था तो उसके माता पिता का देहांत हो गया था । जिंदगी में उसने बहूत सी मुसीबतों का सामना किया था । वो एक बार एक पहाड़ से उतर रहा था ।उसका पैर फिसल गया और बो पहाड़ी से नीचे गिर गया । उसे गांव बाले उसे जल्दी से उठा कर हॉस्पिटल ले गए ।लेकिन बो बेहोश था । 3 दिन बाद उसे होश आया । उसने उठने की कोशिश करी लेकिन उठा नी जा रहा था।
उसे समझ नी आया कि क्या हुआ । फिर जैसे ही उसने अपने पैर की तरफ देखा तो उसको उसका पैर महसूस नी हुआ ।
वो जोर जोर से रोने लग पड़ा । डॉक्टर उसके पास  आए और बोले कि आपकी टांग हमे काटनी पड़ गयी। जैसे तैसे हिम्मत जुटा के उसने  खुद को मजबूत किया ।  उसके पड़ोस में एक औरत रहती थी उसने उसका  बहुत खयाल रखा । बिलकुल अपने बेटे की तरह उसका ख़य्याल रखती थी। 
समय बीतता गया और बो ठीक हो गया ।लेकिन बो हर पल यही सोचता रहता  उसकी तो एक टांग है ही नी बो कैसे कुछ कर पाएगा  । अगर काम नी करूँगा तो कैसे खुद का ख्याल रखेगा । फिर एक दिन बो औरत उसके पास आई और बोली तू क्यों इतना परेशान है तो उसने उसे सारी बात बताई ।
और बो औरत हस्ते हुए बोली बस इतनी सी बात ।
वो बोली बेटा सुन तेरी एक टांग नही है इसका मतलब ये थोड़ी है कि तू कुच्छ कर नी सकता । अगर इरादा माजबूत और खुद पे विशवास हो तो कोई भी कुछ भी कर सकता सकता । तू हिम्मत मत हार ।खुद  पे विस्वास रख। फिर बो अगले दिन  उठा और काम की तलाश में चला गया ।बड़ी मुश्किल के बाद उसे काम मिला ।बो एक दुकान पे काम करने  लगा । हर बो काम करता जो उसके लिए मुश्किल ही क्यों ना हो ।सब लोग उसकी इस हिम्मत को देख कर हैरान रह जाते थे । 
ऐसे  ही कई साल बीत गए । उसने इतनी जादा मेहनत करी की आज उसकी खुद की दुकान है ।बो कहते है ना के मन मे दृढ़ निष्चय हो तो आपको दुनिया की कोई भी ताकत आगे बढ़ने से नी रोक सकती ।
Small motivational story .......(in Hindi) Small motivational story .......(in Hindi) Reviewed by Raj Kumar on March 27, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.